भूमि पेडणेकर ने लोगों से कपड़ों को रिपीट पहनने की अपील की, बोलीं- कपड़े किराए पर लेने का आइडिया मुझे बहुत पसंद आया

भूमि पेडणेकर समय-समय पर लोगों से पर्यावरण संरक्षण करने की अपील करती रहती हैं। इसके तहत वे उनसे इस दिशा में अच्छी आदतों को अपनाने की गुजारिश करती हैं। अब उन्‍होंने लोगों से एक और अच्‍छी आदत अपनाने की गुजारिश की है। उनका कहना है कि कपड़ों को रिपीट पहनने में कोई गुरेज या परहेज नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसका नाता भी पर्यावरण संरक्षण से है।

भूमि कहती हैं, 'मैं मानती हूं कि कपड़ों को दोबारा पहनना एक अच्छी आदत है। मैं अपने कपड़ों को दोबारा पहनती हूं। मैं इस बात पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती कि लोग मुझे एक ही कपड़े में बार-बार देखेंगे तो वे क्या सोचेंगे।'
उन्होंने कहा, 'दरअसल, एक एक्ट्रेस के तौर पर आपको हमेशा अलग और नए-नए कपड़े पहनने के लिए कहा जाता है, लेकिन सच कहूं तो इन बातों से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे इस तरह के कई बिजनेस को जानने और समझने का मौका मिला, जिसमें लोग कपड़े किराये पर लेते है। यह आइडिया मुझे काफी पसंद आया! इस तरह की सोच बेमिसाल है।'

उन्होंने आगे कहा, 'निजी तौर पर भी मेरे और मेरी बहन के पास एक ही वॉडरोब है। हम अपने कपड़े एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। हम अपने कपड़े दोबारा पहनते हैं और इस बात से हम दोनों को कोई परेशानी नहीं है। पिछले 2 सालों से किसी भी ब्रांड के कपड़े पहनने से पहले मैं यह जानने की कोशिश करती हूं कि वह ब्रांड क्लाइमेट के प्रति कितना सचेत है। आज इस तरह के कई ब्रांड मौजूद हैं, और उनमें से हम अपनी पसंद के ब्रांड को चुन सकते हैं।'

भूमि‍ मानती हैं कि पूरी दुनिया अब बड़े पैमाने पर सस्टेनेबिलिटी की ओर बढ़ रही है। वे कहती हैं, 'ठीक ही तो है। गौर से देखने पर आपको यह महसूस होगा कि हालात बदल रहे हैं और अब सभी ब्रांड्स सस्टेनेबिलिटी के लिए काम कर रहे हैं। आपके हाई फैशन ब्रांड्स से लेकर लग्जरी ब्रांड्स तक, सभी धीरे-धीरे और लगातार सस्टेनेबिलिटी की ओर बढ़ रहे हैं।'

'मैं उम्मीद करती हूं कि आने वाले दिनों में इस प्रक्रिया में तेजी आएगी, क्योंकि एक ग्राहक के तौर पर आपको जो चीज दी जाएगी आप उसी का इस्तेमाल करेंगे। लेकिन दुख की बात यह है कि रिसाइकल्ड और अप-साइकल्ड फैशन की वजह से कीमतों में बहुत ज्यादा अंतर हो जाता है, और हर कोई इसे अफोर्ड नहीं कर सकता।'



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भूमि पेडणेकर अक्सर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करती रहती हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iFuNiz

Comments