अब तक 30 से ज्यादा लोगों से पूछताछ, लेकिन पुलिस के हाथ नहीं लगा कोई सुराग

सुशांत सिंह राजपूत के निधन को 15 दिन से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। पुलिस शुरुआती जांच और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर इसे आत्महत्या बता रही है। जबकि सुशांत के फैन्स, परिवार के सदस्य और कुछ दिग्गज अभिनेता, पॉलिटिशियन इसे मर्डर बता रहे हैं।

मामले में काफी तेजी से प्रोग्रेस हो रही है और 30 से ज्यादा लोगों से पूछताछ हो चुकी है। लेकिन पुलिस के हाथ अभी ऐसा कोई सुराग नहीं लगा है, जिससे उनकी आत्महत्या की वजह पता चल सके। वहीं, दूसरी ओर उनकी मौत ने एक ऐसी लहर उठा दी ला दी है, जिससे पूरी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री हिली हुई है।

इस रिपोर्ट में जानते हैं केस में शुरुआत से लेकर अब तक क्या-क्या हुआ?

14 जून को दोपहर करीब ढाई बजे मीडिया में सुशांत के सुसाइड की खबर सामने आई। सुनकर हर कोई हैरान था। कोई यकीन नहीं कर पा रहा था कि हमेशा पॉजिटिव रहने वाले 34 साल के इस उभरते सितारे ने इस तरह मौत को गले लगा लिया। वे अपने मुंबई स्थित घर में सीलिंग फैन से लटके पाए गए थे।

14 जून को उनका पोस्टमॉर्टम हुआ और 15 जून को मुंबई के विले पार्ले स्थित पवन हंस श्मशान घाट परअभिनेता का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

सुसाइड के बाद जो सवाल उठे

कंगना रनोट ने 14 जून को यह आरोप लगाकर सनसनी फैला दी कि सुशांत की सुसाइड के पीछे करन जौहर और उनकी नेपोटिस्ट गैंग है। उन्होंने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा था कि सुशांत ने यह कदम उठाकर उन लोगों को जीत दिलवा दी, जो भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देते हैं। फिल्म माफिया हैं और खेमेबाजी में यकीन रखते हैं।

इसके बाद निर्देशक शेखर कपूर, अनुभव सिन्हा, हेयरस्टाइलिस्ट सपना भवनानी और अभिनेता रणवीर शौरी के बयान भी यही संकेत देते नजर आए कि सुशांत भाई-भतीजावाद की भेंट चढ़े हैं।

शेखर ने ट्वीट में लिखा था, "मैं जानता हूं कि तुम किस दर्द से गुजर रहे थे। मुझे पता है उन लोगों की कहानी, जिन्होंने तुम्हे इतना निराश किया कि तुम मेरे कंधे पर सिर रखकर रोते थे। काश पिछले 6 महीने में मैं तुम्हारे आसपास होता। काश तुम मुझ तक पहुंच गए होते। तुम्हारे साथ जो हुआ, वह उनके कर्मों का फल है, तुम्हारे नहीं।"

फिल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा ने सुशांत की मौत के बाद अपने ट्वीट में लिखा था, "बॉलीवुड के विशेषाधिकार प्राप्त क्लब को आज रात बैठकर गंभीरता से सोचना चाहिए।" इसके आगे उन्होंने लिखा था, "अब मुझसे विस्तार से बताने के लिए न कहें।"

##

सुशांत सिंह राजपूत की हेयरस्टाइलिस्ट सपना भवनानी ने अपने ट्वीट में यह खुलासा किया था कि पिछले कुछ सालों से सुशांत जिंदगी के मुश्किल दौर से गुजर रहे थे। उन्होंने बॉलीवुड पर बरसते हुए लिखा था, "इंडस्ट्री से कोई भी उनके साथ खड़ा नहीं हुआ और न ही किसी ने मदद के हाथ बढ़ाए। आज उनके बारे में की गई पोस्ट यह दिखाती है कि इंडस्ट्री वाकई कितनी उथली है। यहां कोई आपका दोस्त नहीं है।"

##

रणवीर शौरी ने अपने ट्वीट में इशारा किया था कि सुशांत नेपोटिज्म की मार झेल रहे थे। उन्होंने लिखा था, "उन्होंने जो कदम उठाया, उसके लिए किसी और को दोषी ठहराना ठीक नहीं होगा। वे हाई स्टेक्स गेम खेल रहे थे, जिसमें जीतना था या सबकुछ हार जाना था। लेकिन बॉलीवुड के इन स्वघोषित गेट कीपर्स के बारे में कुछ कहना होगा।"

##

सुशांत के कजिन और भाजपा विधायक नीरज सिंह बबलू ने इसे हत्या बताया है। उनके मुताबिक, सुशांत उनमें से नहीं थे, जो इस तरह का कदम उठाएं।

14 जून को जब सुशांत की पार्थिव देह की फोटो सोशल मीडिया पर आईं तो महाराष्ट्र सरकार ने इन्हें शेयर करने पर पाबंदी लगा दी। इसके बाद से सवाल उठ रहा है कि आखिर ऐसा क्यों किया गया? भाजपा नेता और एक्ट्रेस रूपा गांगुली ने भी इसे लेकर सवाल उठाया है और सीबीआई जांच की मांग की है।

कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने दावा किया कि ‘छिछोरे’ के बाद सुशांत ने 7 फिल्में साइन की थीं, जो छह महीने के अंदर उनके हाथ से निकल गईं? लेकिन अभी तक किसी को इन 7 फिल्मों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

सोशल मीडिया यूजर्स भी लगातार सुशांत के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं। वे आरोप लगा रहे हैं कि सुशांत ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उनका मर्डर हुआ था। सबूत के तौर पर कुछ वीडियो साझा किए जा रहे हैं।

##

##

कॉमेडियन और अभिनेता शेखर सुमन का मानना भी सुशांत को नेपोटिज्म गैंग ने आत्महत्या के लिए मजबूर किया है। उन्होंने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है।

इस बहस का असर क्या हुआ?

बिहार के मुजफ्फरपुर में 8 बॉलीवुड सेलेब्स के खिलाफ केस दर्ज हुआ। वकील सुधीर कुमार ओझा ने यह केस करन जौहर, आदित्य चोपड़ा, साजिद नाडियाडवाला, सलमान खान, संजय लीला भंसाली, भूषण कुमार, एकता कपूर और दिनेश विजान के खिलाफ दर्ज कराया है। ओझा ने जो आरोप लगाए हैं, अगर वे साबित हो जाते हैं तो सभी को 10 साल तक की जेल हो सकती है।

##

जयश्री शर्मा श्रीकांत नाम की फेसबुक यूजर ने सलमान खान, यशराज फिल्म्स और करन जौहर के बायकॉट के लिए ऑनलाइन पिटीशन साइन कराई। महज 24 घंटे में इसे 16.85 लाख से ज्यादा लोगों ने साइन किया।

करन जौहर ने ट्विटर पर 8 लोगों (नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, शाहरुख खान और 4 ऑफिस मेंबर्स) को छोड़कर सबको अनफॉलो कर दिया। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम के कमेंट सेक्शन को लॉक कर दिया और मुंबई एकेडमी ऑफ मूविंग इमेज यानी मामी फिल्म फेस्टिवल के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया।

करन के बाद आलिया भट्ट, करीना कपूर, सोनम कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, अनन्या पांडे और शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान ने भी इंस्टाग्राम पर अपना कमेंट सेक्शन आम यूजर्स के लिए लॉक कर दिया।

सलमान खान कैंप से सोनाक्षी सिन्हा, आयुष शर्मा, साकिब सलीम और जहीर इकबाल ने अपने ट्विटर अकांउट डिलीट कर दिए। वहीं, इसी कैम्प से जुड़े प्रोड्यूसर मुदस्सर अजीज ने इंस्टाग्राम को भी गुडबाय बोल दिया है।

उन सेलेब्स के लिए भी आवाज उठने लगी, जो सुशांत से पहले दुनिया को अलविदा कह गए। दिवंगत इंदर कुमार की पत्नी पल्लवी ने करन जौहर और शाहरुख खान पर उनके पति को काम न देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि दोनों फिल्ममेकर पहले इंदर को घुमाते रहे और फिर उनका नंबर ब्लॉक कर दिया गया था।

ऑथर शेफाली वैद्य ने दिवंगत निर्मल पांडे के लिए आवाज उठाई। उन्होंने फिल्ममेकर सुधीर मिश्रा पर निर्मल के साथ भेदभाव का आरोप लगाया था। शेफाली ने ट्वीट में लिखा था- निर्मल पांडे को याद कीजिए। नैनीताल के वे टैलेंटेड एक्टर, जिन्होंने 'बैंडिट क्वीन' और 'इस रात की सुबह नहीं' में काम किया था। उन्हें भी आउटसाइडर होने की वजह से सुधीर मिश्रा जैसे लोगों ने नजरअंदाज किया था। काम न होने के चलते वे टूट गए थे। 48 साल की उम्र में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था।

हालांकि, सुधीर ने शेफाली के आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि 'इस रात की सुबह नहीं' उन्होंने ही डायरेक्ट की थी। जबकि शेफाली का आरोप था कि इस एक फिल्म के बाद सुधीर ने निर्मल को किसी और फिल्म में कास्ट नहीं किया।

सुशांत ने आत्महत्या की या उनकी हत्या हुई? जवाब इन तीन बातों पर निर्भर

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट : 14 जून की रात 11 बजे इनिशियल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सुशांत की मौत की वजह आत्महत्या बताई गई। 25 जून को फाइनल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई। 5 डॉक्टर्स की टीम द्वारा तैयार इस रिपोर्ट में भी कहा गया है कि सुशांत की मौत फांसी लगाने के बाद दम घुटने से हुई है।

विसरा रिपोर्ट: विसरा रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र फोरेंसिक विभाग को जल्द से जल्द यह जांच पूरी करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, मौत के बाद इंसान के अंदरूनी अंगों को सुरक्षित रख उनकी जांच की जाती है। इससे मौत का कारण पता चलता है। जांच के बाद की रिपोर्ट को ही विसरा रिपोर्ट कहा जाता है।

पुलिस जांच: पुलिस 14 जून से ही लगातार मामले की जांच कर रही है। अब तक करीब 30 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। पूछताछ का क्रम कुछ इस प्रकार चला:-

  • मुंबई पुलिस के लिए सुशांत की आत्महत्या वाली जगह का पंचनामा और वहां मौजूद लोगों का स्टेटमेंट बेहद अहम था। क्योंकि इन्हीं के बयानों के आधार पर सुशांत के सुसाइड की मिस्ट्री को सुलझाने में न सिर्फ अहम लीड मिल सकती है। बल्कि यह भी समझ आएगा कि आत्महत्या से पहले क्या-क्या हुआ था?
  • पुलिस ने पंचनामा बनाने के बाद सुशांत के साथ उसी घर में रहने वाले उनके क्रिएटिव मैनेजर सिद्धार्थ पीठानी, सामान लाने वाले दीपेश सावंत, दो रसोईया और उस चाभी बनाने वाले के बयान दर्ज किए, जिसने दरवाजा खोलने में मदद की थी।
  • अगली कड़ी में पुलिस ने सुशांत के पिता के. के. सिंह, दो बहनों के बयान रिकॉर्ड किए। सुशांत के दोस्त महेश शेट्टी का स्टेटमेंट भी लिया गया था। क्योंकि सुसाइड से पहले वाली रात सुशांत ने उन्हें ही फोन किया था, जिसे वे इसे रिसीव नहीं कर पाए थे। इसके अलावा महेश सुशांत और उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के भी कॉमन फ्रेंड हैं। पुलिस के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि रिया से सुशांत के रिश्ते कैसे चल रहे थे?
  • पुलिस ने सुशांत के उस डॉक्टर का बयान भी लिया, जो उनके डिप्रेशन का इलाज कर रहा था। सुशांत के दोस्तों और नौकरों से मिली सबसे पहली लीड से साफ हो गया था कि वे डिप्रेशन में थे और मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था।
  • पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने कास्टिंग डायरेक्टर और सुशांत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' के निर्देशक मुकेश छाबड़ा का बयान दर्ज किया। छाबड़ा से तकरीबन 7 घंटे लंबी पूछताछ चली थी। पुलिस सूत्रों की मानें तो उनसे कुछ न कुछ लीड हाथ लगी है। छाबड़ा के मुताबिक, वे सुशांत के डिप्रेशन से अनजान थे।
  • 18 जून को मुंबई पुलिस ने रिया चक्रवर्ती से 11 घंटे पूछताछ की। उन्होंने अपने बयान में यह स्वीकार किया कि वे सुशांत के साथ रिलेशन में थीं और उनके साथ रहती थीं। उन्होंने सुशांत के कहने पर ही उनका घर छोड़ा था।
  • रिया के मुताबिक, सितंबर 2019 में फिल्म 'दिल बेचारा' पूरी करने के बाद से ही सुशांत में डिप्रेशन के लक्षण नजर आने लगे थे। वे उनके साथ डॉक्टर्स के पास भी गई थीं। रिया ने यह भी कहा था कि सुशांत कभी-कभी दवाएं नहीं लिया करते थे।
  • 18 जून को सुशांत की बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी और पी.आर. टीम से राधिका निहलानी का बयान दर्ज किया गया। श्रुति ने बताया कि वे जुलाई 2019 से 3 फरवरी 2020 तक सुशांत के साथ थीं। उनके मुताबिक, सुशांत बॉलीवुड से हटकर विविड रेंज रियलिस्टिक वर्चुअल के वर्चुअल गेम्स की एक कंपनी बनाने की तैयारी कर रहे थे।
  • श्रुति ने यह भी बताया कि सुशांत नेशन इंडिया फॉर वर्ल्ड नाम से एक सामाजिक संस्था भी बनाना चाहते थे, जिसके जरिए कॉलेज स्टूडेंट्स के साथ मिलकर पर्यावरण और समाज के लिए काम करना चाहते थे। हालांकि, उन्होंने कंपनी के रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी होने से साफ इनकार कर दिया।
  • 18 जून को पुलिस यशराज फिल्म्स से उस कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी मांगी, जो सुशांत ने उनके साथ 2012 में किया था। 19 जून को यशराज ने निर्देश का पालन किया और कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी पुलिस को दे दी।
  • कॉपी में सुशांत के साथ यशराज की तीन फिल्मों का जिक्र है, जिनमें से दो 'शुद्ध देसी रोमांस' और 'ब्योमकेश बक्शी' बन चुकी थीं। तीसरी फिल्म 'पानी' थी, जो ठंडे बस्ते में चली गई थी, जिसका कारण फिल्म का ओवर बजट बताया गया।इस बीच पुलिस ने एक बार फिल्म सुशांत के क्रिएटिव मैनेजर सिद्धार्थ पीठानी और प्रोड्यूसर दोस्त संदीप सिंह से पूछताछ की।
  • 26 जून को यशराज फिल्म्स के दो पूर्व अधिकारियों आशीष सिंह और आशीष पाटिल को पुलिस स्टेशन बुलाया गया। दोनों से उस कॉन्ट्रैक्ट को साइन करने और बाहर जाने की शर्तों को लेकर पूछताछ की गई, जिसे सुशांत 2012 में साइन किया था। क्योंकि पुलिस के पास साइन किए जाने वाले एग्रीमेंट की कॉपी तो थी। लेकिन इससे सुशांत के बाहर होने वाले एग्रीमेंट की कोई कॉपी उपलब्ध नहीं कराई गई थी।
  • 27 जून को पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने यशराज फिल्म्स की कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा को पूछताछ के लिए बुलाया। क्योंकि उन्होंने ही सुशांत को यशराज की तीन फिल्मों के लिए कास्ट किया था।
  • 27 जून की शाम रिया चक्रवर्ती के भाई सोविज को पुलिस ने बांद्रा पुलिस स्टेशन में पूछताछ की। दरअसल, रिया और सोविज दोनों ही सुशांत की तीन स्टार्टअप कंपनीज में डायरेक्टर और एडिशनल डायरेक्टर की पोस्ट संभाल रहे थे। पुलिस इन तीनों कंपनियों में रिया और सोविज की भागीदारी और उनके इन्वेस्टमेंट की जानकारी खंगाल रही है।
  • सोमवार यानी 29 जून को पुलिस ने सुशांत की आखिरी फिल्म की हीरोइन संजना सांघी को पुलिस स्टेशन बुलाया था। लेकिन वे मंगलवार को पहुंच सकीं। सूत्रों की मानें तो पुलिस उनसे सुशांत की मानसिक स्थिति के बारे में जानकारी हासिल करना चाहती थी। क्योंकि आखिरी बार सुशांत के साथ उन्होंने ही फिल्म में काम किया था।
  • वहीं, यशराज के कॉन्ट्रैक्ट के नियम और शर्तों को समझने के लिए प्रोडक्शन हाउस के कुछ बड़े अधिकारियों से सवाल-जवाब किए जा सकते हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sushant Singh Rajput Suicide Case: Know what has happened in Sushant's suicide case so far?


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VAeyKc

Comments