फिल्मों से निकाले जाने से डिप्रेस नहीं थे सुशांत सिह राजपूत, करीबी दोस्त संदीप सिंह ने बताया- 'उसने 5 सालों में खुद 30 से 40 फिल्में छोड़ी हैं'

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से कई सवाल घुमड़ रहे हैं। देहांत की वजह इंडस्ट्री की खेमेबाजी बताई जा रही है। उनका परिवार मानने को तैयार नहीं है कि सुशांत डिप्रेशन में थे जिससे उन्होंने आत्महत्या की। इन सब मसलों पर सुशांत के करीबी दोस्त और प्रोड्यूसर संदीप सिंह से दैनिक भास्कर की खास बातचीत हुई है।

क्या सुशांत से ने डिप्रेशन के चलते ली जान?

हर इंसान की खुद की एक लड़ाई होती है। क्या मुझे स्ट्रगल नहीं करना पड़ रहा? क्या संजय लीला भंसाली को पद्मावत रिलीज करने के लिए स्ट्रगल नहीं करना पड़ा था? क्या शाहरुख खान को एक फिल्म हिट देने के लिए पिछले 5 साल से लड़ना नहीं पड़ रहा है? क्या ठग्स ऑफ हिंदुस्तान फ्लॉप हो जाए तो आमिर खान डिप्रेशन में चले जाएं? हम जब इंस्पायरिंग पर्सनैलिटी के रूप में करोड़ों लोगों के सामने आते हैं तो हम ऐसे कदम लें, जिनसे हमारे लोग और इंस्पायर हो जाएं।

सुशांत की टीवी से लेकर फिल्मों तक की जर्नी कैसी है?

एक आउटसाइडर इंसान,जो बिहार और दिल्ली से आकर टीवी की टॉप प्रोड्यूसर एकता कपूर के सीरियल करता है। नंबर वन बनता है। फिर सीरियल छोड़ता है। फिल्मों में आता है और 5 सालों में 12 टॉप की फिल्में करता है। उनमें से तीन 'सौ करोड़ क्लब' की फिल्में हैं। ब्योमकेश, राब्ता, धोनी, छिछोरे, पीके के तहत बड़े प्रोड्यूसर्स के साथ काम किया। अभी तो बस शुरुआत हुई थी बस 34 साल के थे 70 के नहीं। हर इंसान के पर्सनल लाइफ में दिक्कत होती है। रिश्तों की उठापटक रहती है। हम उन्हें कितना सीरियस लेते हैं, वह अहम सवाल है।

उनकी मौत पर सवाल क्यों खड़े हो रहे हैं?

सच कहूं तो सवाल न सुशांत की फैमिली ने खड़े किए हैं, न पुलिस ने। कोई नेपोटिज्म, कोई डिप्रेशन, कोई ब्रेकअप वजह के तौर पर पेश कर रहा है। कोई बोल रहा है पैसे नहीं थे उसके पास। फिल्में छीन ली गई थीं उनसे। हर तरह का नैरेटिव चल रहा है। दुर्भाग्य तो यह है कि इन्हीं सारी वजहों और नैरेटिव में हमें ऑप्शन दिया जा रहा है कि इसमें से ही सेलेक्ट करके बताइए कि क्या यही वजह थी आत्महत्या की? जिनको रीजन बताना था, वह तो चले गए और जिन वजह से वह दुनिया छोड़कर गया, मीडिया वापस उन्ही वजहों को सामने ला रही है।

आपके साथ कब तक संपर्क में थे वह?

इंसान जब डिप्रेशन में आता है तो वह लोग बाहरी संपर्क से दूर हो ही जाता है। हम आप सब डिप्रेशन में हैं। मैं भी डिप्रेशन हूं। लेकिन दीपिका पादुकोण हमारे सामने एक उदाहरण हैं। वह डिप्रेशन में आई तो उन्होंने खुलकर उसका सामना किया। डॉक्टर से सलाह ली। मेडिसिन लिया और मीडिया में आकर कहा। एक्सेप्ट किया कि मैं अभी अपने करियर के इस मुकाम पर डिप्रेशन में हूं। यह मत सोचिए कि डिप्रेशन सिर्फ 1 या 2 साल में होने वाली या आने वाली चीज है। वह आज भी उस फेस से गुजरती और उबरती रहती हैं। लेकिन इसका उन्होंने सामना किया।

सुशांत ने कभी आपसे डिप्रेशन के बारे में शेयर किया?

मैं जब टीवी सीरियल सरस्वती चंद्र बना रहा था तो उसको ऑफर किया था। तब तक वह पवित्र रिश्ता से काफी पापुलैरिटी गेन कर चुके थे। पर जब मैंने बातचीत शुरू की तो महसूस हुआ कि यह लड़का अब फिल्मों के लिए है, टीवी के लिए नहीं। मैं कई बार उनके घर पर रुक जाया करता था। मैं सुशांत और अंकिता। उस वक्त ही उन्होंने कहा था कि जब वह स्टार बन जाएगा तो मेरी फिल्म जरूर करेंगे। जब वह दवाइयां ले रहे थे तो उन्होंने अपने लो फेज के बारे में भी डिस्कस किया था।

क्या सुशांत के डिप्रेशन की वजह ग्रुपिज्म थी?

सुशांत से सात फिल्में छीन गई तो क्या पता उसका रीजन क्या रहा होगा? लोग असल वजह जानने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। पिछले 5 सालों में 30 से 40 फिल्में सुशांत ने भी छोड़ी उस पर भी तो कोई गौर फरमाएं। हम किस बात की ग्रुपिज्म कह रहे हैं। वह बच्चा आउटसाइडर था। उसने एकता के साथ काम किया। धर्मा के साथ काम किया। यशराज में काम किया। साजिद नाडियाडवाला के साथ काम किया। नीरज पांडे के साथ काम किया। उसने दिनेश पूजन के साथ काम किया 5 सालों में 12 फिल्में हैं ऐसी।

खेमेबाजी की खबरें सही हैं क्या?

यह बात ना तो मैं बोल रहा हूं। ना महेश शेट्टी बोल रहे हैं। क्या सुशांत ने कभी बोला कि उनसे फिल्में छीन ली गई है तो इसलिए वह डिप्रेशन में गए? फैमिली वालों ने भी उस वक्त नहीं बोला। जब मीडिया सवाल कर रही है, तब फैमिली वाले भी कह रहे हैं।

सीबीआई जांच की मांग क्यों उठ रही है?

उसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है। हर किसी का मानना है कि सुशांत इस तरह से रुखसत नहीं हो सकते थे, इसीलिए जांच होनी जरूरी है। उस जांच का एक प्रोसीजर है। फिल्म इंडस्ट्री में जो उसके जानने वाले हैं, उनसे पूछताछ हो रही है।

क्या आखिरी दिनों में उन्होंने आपसे क्या कुछ शेयर किया था?

अभी इन्वेस्टिगेशन चालू है। लिहाजा कुछ बातें,इस वक्त शेयर नहीं की जा सकतीं। यह एक बहुत पर्सनल सी बात है। यह जरूर है कि हमारी दोस्ती ऐसी थी, जो हम सारी बातें शेयर करते थे।

अंकिता से ब्रेकअप के बाद अब सुशांत किसी के साथ रिश्ते में थे?

यह तो पूरी दुनिया को मालूम है वह किसके साथ रिश्ते में थे? रहा सवाल अंकिता का तो वह अभी उस स्टेट ऑफ माइंड में नहीं है कि वह किसी का राइट अप पढ़े। रिएक्ट करे कि ऐसा क्यों लिखा गया है? सबके इमोशन हैं,जो बाहर आ रहे हैं।

क्या रिलेशनशिप की वजह से सुशांत ने यह कदम उठाया?

देखिए होता क्या है कि हर बार जब इंसान ऐसे किसी रिलेशनशिप में होता है और बीच में ही अनहोनी हो जाती है तो दोषारोपण का दौर चलने लगता है। उनके ऊपर सवाल खड़े होते हैं क्योंकि वह सबसे नजदीक होते हैं। अब इसमें कितनी सच्चाई है यह जांच का विषय है। सही समय पर सच्चाई सामने आ जाएगी।

बाजीराव फिल्म ऑफर होने की बात कितनी सच है

हर फिल्म कई एक्टरों के बीच घूमती है। बाजीराव मस्तानी भी कई एक्टरों के पास गई। वह फिल्म जिसकी किस्मत में थी और जिनके डेट्स अवेलेबल थे, उनके साथ डायरेक्टर ने काम कर लिया। लंबा इतिहास रहा है बाजीराव कई एक्टरों को शुरू में ऑफर हुई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sushant was not depressed when he was removed from films, close friend Sandeep Singh said - he himself has left 30 to 40 films in 5 years


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3i4NpsA

Comments