इस बड़े बैंक ने बंद किया अपना कारोबार, ग्राहक 26 जुलाई तक निकाल सकते हैं खाते से अपना पैसा

आदित्‍य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक (एबीआईपीबीएल) ने अपना कारोबार बंद करने की घोषणा की है। बैंक ने अपने ग्राहकों से खाते में जमा धन को 26 जुलाई तक निकालने या ट्रांसफर करने का समय दिया है। वोडाफोन आइडिया ने कहा है कि कारोबार में अप्रत्‍याशित कारणों से पेमेंट्स बैंक का आर्थिक मॉडल अलाभकारी हो गया है, जिसकी वजह से इसे बंद करने का फैसला किया गया है।
इस बड़े बैंक ने बंद किया अपना कारोबार, ग्राहक 26 जुलाई तक निकाल सकते हैं खाते से अपना पैसा

आदित्‍य बिड़ला आडिया पेमेंट्स बैंक ने 22 फरवरी, 2018 को अपना ऑपरेशन शुरू किया था और 17 महीने बाद ही अब यह बैंक बंद हो गया है। आइडिया पेमेंट्स बैंक के पास लगभग 200 कर्मचारी हैं और बैंक के पास कुल 20 करोड़ रुपए का जमा धन है।

ग्रासिम इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड द्वारा समर्थित आदित्‍य बिड़ला पेमेंट्स बैंक में दोनों की हिस्‍सेदारी क्रमश: 51 प्रतिशत और 49 प्रतिशत है। आदित्‍य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक ने बताया कि वित्‍त वर्ष 2017-18 में उसे कुल 24 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2015 में कुल 11 प्रमुख कंपनियों को पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस प्रदान किया था। इनमें से चार कंपनियां टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इन्‍वेस्‍टमेंट और फाइनेंस कंपनी, आईडीएफसी बैंक और टेलीनॉर फाइनेंशियल सर्विसेज पहले ही अपना कारोबार बंद कर चुकी हैं।

भारती एयरटेल और भारती एंटरप्राइजेज द्वारा समर्थित एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश में शीर्ष स्‍थान पर है। इसने हाल ही में अपनी प्रवर्तक कंपनियों से 325 करोड़ रुपए की ताजा पूंजी हासिल की है। इसके बाद फ‍िनो पेमेंट्स बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक का स्‍थान है।

पेमेंट्स बैंक ग्राहकों से 1 लाख रुपए तक का डिपॉजिट हासिल कर सकते हैं लेकिन वह ग्राहकों को कर्ज सुविधा नहीं दे सकते हैं। आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2018 तक पेमेंट्स बैंकों के पास कुल 940 करोड़ रुपए का जमा धन था।

Comments