क्‍या बंद होने जा रहा है Facebook, जानिए क्‍या जवाब दिया मार्क जुकरबर्ग ने

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक के सह-संस्‍थापक और मार्क जुकरबर्ग के पुराने दोस्‍ट क्रिस ह्यूज्‍स द्वारा फेसबुक को बंद करने की मांग करने के बाद अब भारतीय मूल की पहली अम‍ेरिकी सांसद कमला हैरिस ने भी फेसबुक को विभाजित करने पर गंभीरता से विचार किए जाने की बात कही है।

कंपनी को बंद करने की मांग को फेसबुक के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने खारिज करते हुए कहा कि फेसबुक का आकार वास्‍तव में अपने यूजर्स और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की सुरक्षा के लिए फायदेमंद है।

क्‍या बंद होने जा रहा है Facebook, जानिए क्‍या जवाब दिया मार्क जुकरबर्ग ने
फ्रांस के टीवी चैनल फ्रांस-2 को दिए एक साक्षात्‍कार में फेसबुक के सह-संस्‍थापक क्रिस ह्यूज्‍स ने कहा था कि अब फेसबुक को बंद करने का समय आ गया है, क्‍योंकि जुकरबर्ग अनियंत्रित शक्ति और प्रभाव, निजी क्षेत्र या सरकार से कहीं अधिक प्रभावशाली है, के दवाब में आ गए हैं।

2020 के राष्‍ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल कमला हैरिस, जो अभी कैलिफोर्निया से सांसद हैं, ने भी सोमवार को कहा कि अमेरिका को सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक को बांटने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि फेसबुक एक ऐसी सुविधा है जिसपर कोई नियामकीय व्‍यवस्‍था लागू नहीं होती है।

हैरिस ने कहा कि फेसबुक ने काफी वृद्धि की है और उसने अपने कारोबार की वृद्धि को उपभोक्‍ताओं के हितों, खासकर उनकी निजता के अधिकार से ऊपर रखा है। जब आप इसे देखेंगे, यह मूलत: एक उपयोगी सार्वजनिक सेवा है। ऐसे बहुत कम लोग हैं जो इससे बचे हुए हैं। हर कोई अपने समुदाय और समाज में तथा अपने पेशे में किसी न किसी स्‍तर पर फेसबुक का इस्‍तेमाल कर रहा है। अत: हमें इसकी वह पहचान करनी होगी, जो यह वास्‍तव में है। यह एक आवश्‍यक सेवा है और यह नियमन के दायरे में नहीं है।

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि यदि आप लोकतंत्र और चुनावों की चिंता करते हैं तो हमारी जैसी कंपनी को प्रतिवर्ष अरबों डॉलर का निवेश करने में सक्षम होन होगा, जैसे हम चुनावी दखल से निपटने के लिए आधुनिक औजार बनाने में प्रयासरत हैं।

Comments