आ गया है Lava Z92, जानिए पूरी जानकारी

लावा मोबाइल्स 2018 में अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में धीमा था, बाजार में बहुत कम स्मार्टफोन लॉन्च किए। जबकि कुछ निर्माता हर कुछ हफ्तों या महीनों में नए मॉडल लॉन्च कर रहे थे, लावा ने केवल एक मुट्ठी भर साल भर में लॉन्च किया। कंपनी 2019 की शुरुआत Z92 के साथ करना चाहती है, जिसका बजट स्मार्टफोन Rs। 10,000 का निशान। वर्तमान रुझानों के साथ चिपके हुए, लावा Z92 में एक नोकदार डिस्प्ले है और यह मीडियाटेक हेलियो P22 SoC द्वारा संचालित है। क्या इस सेगमेंट में लावा को पहचानने में मदद करने के लिए पर्याप्त है? हमने इसका पता लगाने के लिए इसे परीक्षण के लिए रखा।

लावा Z92 डिजाइन

Lava Z92
Lava Z92

Lava Z92 Rs.9,999 निर्माता के स्थिर से बाहर आने के लिए बेहतर दिखने वाले स्मार्टफोन में से एक है। यह चिकना, हल्का और हाथ में पकड़े जाने पर अच्छा लगता है। Z92 में शीर्ष पर एक पायदान के साथ एक बड़ा 6.22-इंच का डिस्प्ले है, जिसमें एक छोटा ईयरपीस और एक सेल्फी कैमरा है। इसके शीर्ष और किनारों पर पतले बेज़ेल्स हैं, लेकिन डिस्प्ले के नीचे एक काफी मोटा है।

लावा ने पक्षों को मोड़ दिया है, जो Z92 को पकड़ने के लिए आरामदायक बनाता है। यह केवल ओशन ब्लू में उपलब्ध है, लेकिन यह अभी भी इस मूल्य सीमा में सामान्य सोने और काले विकल्पों से एक स्वागत योग्य बदलाव है। जबकि ग्लॉसी बैक अच्छा लगता है, यह एक फिंगरप्रिंट चुंबक भी है और काफी आसानी से स्मूदी उठाता है। लावा बॉक्स में एक पारदर्शी केस को शिप करता है, जो स्मूदी को बंद रखने में मदद करता है।

सिंगल कैमरा और डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ पीछे की तरफ एक फिंगरप्रिंट सेंसर है। फिंगरप्रिंट सेंसर की स्थिति अच्छी है, और इसे पहुंचाना आसान है। लावा ने दायीं ओर पावर और वॉल्यूम बटन को तैनात किया है, जबकि सिम ट्रे बाईं तरफ है।

सबसे नीचे, आपको एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक, एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और लाउडस्पीकर जंगला मिलेगा। फोन के शीर्ष नंगे हैं।

लावा Z92 विनिर्देशों और सॉफ्टवेयर


लावा Z92 मामूली स्पेसिफिकेशन वाला एक बजट स्मार्टफोन है। यह MediaTek Helio P22 SoC द्वारा संचालित है, जिसे हमने Xiaomi Redmi 6 को Rs.8,095 की शक्ति के साथ देखा है। 3GB रैम और 32GB स्टोरेज है। आपके पास समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के लिए 256GB तक धन्यवाद का विस्तार करने का विकल्प है।

6.22 इंच के डिस्प्ले में एचडी + (720x1520) रिज़ॉल्यूशन है जिसमें सबसे ऊपर एक छोटा पायदान और 19: 9 आस्पेक्ट रेश्यो है। लावा ने सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया है। लावा Z92 पर कनेक्टिविटी विकल्पों में 4 जी के साथ-साथ नैनो-सिम दोनों पर VoLTE शामिल हैं। ब्लूटूथ 4.1, वाई-फाई 802.11 एन, जीपीएस, ए-जीपीएस, ग्लोनास, और बीडौ के लिए समर्थन है। लावा Z92 में 3260mAh की बैटरी है और आपको बॉक्स में 10W का चार्जर मिलता है।

लावा Z92 लावा के कस्टम स्टार ओएस 5.1 के साथ एंड्रॉइड 8.1 ओरेओ चलाता है

सॉफ्टवेयर के संदर्भ में, Z92, Lava के Star OS 5.1 के साथ Android 8.1 Oreo को शीर्ष पर चलाता है। इसमें ऐप ड्रॉर नहीं है। लावा ने ऐप्स के साथ-साथ नोटिफिकेशन शेड में क्विक टॉगल के लिए भी आइकॉन को ट्विक किया है, जिसमें कुछ समय लग सकता है। यूआई को पायदान के लिए अनुकूलित किया गया लगता है, क्योंकि अधिसूचना आइकन को फिर से व्यवस्थित किया गया है।

कुछ अन्य कस्टमाइज़ेशन हैं जो स्टार ओएस 5.1 में बेक किए गए हैं। आप नेविगेशन बार में बटनों के क्रम को बदल सकते हैं या जेस्चर-आधारित नेविगेशन पर स्विच कर सकते हैं। शॉर्टकट जेस्चर के लिए भी समर्थन है जैसे डिवाइस को जगाने के लिए स्क्रीन पर डबल-टैप। आपके पास शॉर्टकट को ट्रिगर करने के लिए लॉक स्क्रीन पर वर्णमाला आकृतियों को खींचने का विकल्प है। लावा ने कैमरे को जल्दी से लॉन्च करने, टॉर्च को चालू करने, और ब्राउज़र लॉन्च करने के लिए तीन इशारों को सौंपा है। चार अन्य ऐसे हैं जो अनसाइन किए गए हैं ताकि आप उनका उपयोग अपने चयन के किसी भी ऐप को जल्दी लॉन्च करने में कर सकें।

एक तीन-उंगली स्वाइप एक स्क्रीनशॉट को कैप्चर करेगा, आप फोन को अपने कान से दूर ले जाकर कॉल के दौरान स्वचालित रूप से स्पीकरफोन फ़ंक्शन को सक्रिय कर सकते हैं, और आप आने वाली कॉल को म्यूट करने के लिए डिवाइस को फ्लिप कर सकते हैं।

चेहरे की पहचान आपके चेहरे को स्कैन करने और स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए सेल्फी कैमरे का उपयोग करती है।

Comments