यामाहा सलुटो RX (UBS) और सलुटो 125 भारत में लॉन्च - कीमत 52,500 रुपए से शुरू

यामाहा ने सलुटो रेंज में दो बाइक भारत में लॉन्च कर दी है। यामाहा सलुटो RX को 52,500 रुपए और सलुटो 125 को 60,500 रुपए, एक्स-शोरूम की कीमत के साथ उतारा गया है। इनकी खासियत ये की सलुटो RX यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम और सलुटो 125 में फ्रंट डिस्क ब्रेक जोड़ा गया है।
यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम (UBS), जिसे लोग कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्ट भी कहते हैं धीरे-धीरे पॉपुलर होते जा रहा है। इसका एक कारण ये भी है कि अगले साल से भारत में नए सेफ्टी नियम लागू हो जाएंगे। नए नियम के तहत अप्रैल 2019 से 125 सीसी से नीचे की हर बाइक में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम देना अनिवार्य है। इसके अलावा 125 सीसी से ऊपर की मोटरसाइकिल में एबीएस देना अनिवार्य है। यही कारण है कि ऑटो कंपनियां अपनी बाइक को इन सेफ्टी फीचर्स से धीरे-धीरे अपडेट कर रही है।
भारत सरकार के ये नए सेफ्टी मानक निश्चित तौर पर ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक अहम कदम है। हालांकि इन सुरक्षा फीचर्स के जुड़ जाने से गाड़ी की लागत में भी बढ़ोतरी हो रही और निर्माता यामाहा सलुटो RX (UBS) और सलुटो 125 भारत में लॉन्च - कीमत 52,500 रुपए से शुरू
इसका पैसा ग्राहकों से ही वसूल रहे हैं। जिसका परिणाम हुआ है कि तमाम मोटरसाइकिल कंपनियों से लेकर कार कंपनियों तक ने नए साल जनवरी 2019 से अपने उत्पाद के कीमतों में वृद्धी करने का एलान है।
नई लॉन्च हुई यामाहा सलुटो RX और सलुटो 125 को भी इन्हीं सेफ्टी फीचर्स से अपडेट करने के लिए री-लॉन्च किया गया है। कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम और डिस्क ब्रेक जुड़ जाने से अब सलुटो RX और सलुटो 125 पहले से ज्यादा सेफ हो गई हैं।
कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम वो फीचर है जिसमें दोनों में से कोई भी ब्रेक दबाने पर प्रेशर दोनों ही ब्रेक पर पड़ता है और गाड़ी का बैलेंस बना रहता है। वहीं डिस्क ब्रेक, इमरजेंसी ब्रेकिंग में सहायता करता है। इन ब्रेकिंग फीचर्स के अलावा बाइक में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है।यामाहा सलुटो RX UBS में 110 सीसी एयर-कुल्ड सिंगल-सिलिंडर इंजन लगा है जो कि 7.5 बीएचपी की पावर और 8.5 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क देने की क्षमता रखता है। वहीं सलुटो 125 UBS में 125 सीसी एयर-कुल्ड सिंगल-सिलिंडर इंजन दिया गया है जो कि 8.3 बीएचपी की पावर और 10.1 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों ही वेरिएंट को A4 गियरबॉक्स से लैस किया गया है जो पिछले पहिये को पावर सप्लाई करता है।
बात करें भारत में यामाहा सलुटो RX UBS के प्रतिद्वंदीयों की तो इसका मुकाबला मुख्य रूप से टीवीएस रेडिऑन, होंडा सीडी 110 ड्रीम डीएक्स, बजाज प्लेटिना 100ईएस ईत्यादि से होगा। वहीं इसका 125 सीसी वेरिएंट होंडा सीबी शाइन, बजाज डिस्कवर 125 और हीरो सुपर स्प्लेंडर से होगा।

Comments