मानुषी छिल्‍लर बोलीं- मिस इंडिया जीतने के बाद मैं अपनी सबसे फेवरेट टीचर से जाकर मिली थी, मैं आज भी उन्‍हें बहुत मिस करती हूं

शिक्षक दिवस के मौके पर पूर्व मिस इंडिया और एक्ट्रेस मानुषी छिल्लर ने अपनी फेवरेट टीचर और उनसे जुड़ी बातें दैनिक भास्कर के साथ शेयर की हैं। उन्होंने कहा, 'स्कूल से मेरी सबसे खास टीचर सुश्री बोस थीं। वो हमें जूनियर स्कूल में भारतीय नृत्य और संगीत सिखाती थीं।'

मानुषी ने आगे बताया, 'तब मैं सात साल की थी, जब हमारा परिवार दिल्‍ली शिफ्ट हुआ था। सुश्री बोस ने ही वहां मुझ में स्‍टेज के लिए प्‍यार जगाया था। बहुत कम उम्र से वो मुझे अपने कार्यक्रमों में ले जाती थी। वे सबसे सख्त शिक्षकों में से एक थीं। वो काफी अनुशासन पसंद करती थीं और उनकी सख्‍ती ने ही मुझमें अनुशासन का संचार किया। उन्होंने ही किसी भी चीज पर जमकर अभ्‍यास करना सिखाया। सेल्‍फ डिसिप्‍लीन मुझमें आया।

मानुषी ने कहा, 'धीरे-धीरे मैं बड़ी होती गई और सीनियर स्कूल के लिए आगे बढ़ती गई। मुझे याद है कि मैं अपने वार्षिक दिवस के दौरान साल में एक बार उनसे मिलती थी और वो जूनियर स्कूल की लड़कियों के अपने दस्ते के साथ सीनियर स्कूल में आती थी। मैं हमेशा उनके पांव छूती हूं (और आज तक जब भी मुझे उनसे मिलने का मौका मिलता है) तो वो मुझे अपना नमस्कार पूरा नहीं करने देतीं और मुझे गले से लगा लेती हैं।

'मैं सुश्री बोस के साथ एक बहुत ही विशेष बंधन साझा करती हूं और वो मेरी सबसे खास टीचर्स में से एक हैं। मुझे याद है कि जब हम 12वीं में पढ़ रहे थे, तो हमारा कैंडल लाइट समारोह था और सभी लोग काफी भावुक थे। एकमात्र शिक्षक जिसके बारे में मैं सोचती रही, वो वे ही थीं, क्योंकि उन्‍होंने मुझे बड़े होते देखा था और हमेशा प्रोत्साहित किया और मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए पुश किया।'

'मैंने उन्‍हें गले लगाया और मुझे लगता है कि हम दोनों खूब रोते रहे। हम दोनों को पता था कि हम एक-दूसरे के साथ काम करना मिस करने वाले हैं। मिस इंडिया जीतने के बाद मैं उनसे दोबारा मिली और मैं अब भी उन्हें मिस कर रहा हूं। वह एक शिक्षिका थी, जो मेरे जीवन में सबसे सख्त रही हैं, लेकिन साथ ही वह सबसे प्यारी भी रही है और मुझे बहुत प्यार दिया और अपने बच्चे की तरह मेरा ख्याल रखा।'



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अपनी फेवरेट टीचर सुश्री बोस के साथ मानुषी छिल्लर।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3h0WHUP

Comments